PFRDA ने IRDA-पंजीकृत भारतीय जीवन बीमा कंपनियों को आपके 60 वर्ष की आयु या अधिवर्षिता प्राप्त करने और बाहर निकलने के बाद वार्षिकी निधि और पेंशन के भुगतान का प्रबंधन करने के लिए सूचीबद्ध किया है।
सरल शब्दों में, एन्युइटी आवधिक भुगतानों को संदर्भित करता है जो आपको एनपीएस योजना से बाहर निकलने पर वार्षिकी सेवा प्रदाताओं (एएसपी) से प्राप्त होता है।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एनपीएस ग्राहक के रूप में, आपके पास एएसपी और वार्षिकी योजना चुनने का लचीलापन है जो आपकी सेवानिवृत्ति आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप हो। आप अपने संचित एनपीएस कोष की एकमुश्त निकासी का विकल्प भी चुन सकते हैं और शेष राशि को अपने सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान नियमित आय प्राप्त करने के लिए वार्षिकी योजना में निवेश कर सकते हैं।
एएसपी के कार्य
- बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) द्वारा अनुमोदित वार्षिकी कैलकुलेटर, तुरंत उपलब्ध वार्षिकियां और अन्य जानकारी प्रदान करना।
- वार्षिकी उत्पादों की ऑनलाइन खरीद और उपलब्ध वार्षिकी से संबंधित साहित्य के लिए बुनियादी ढांचा और सॉफ्टवेयर सहायता प्रदान करना
- आपकी पसंद के अनुसार वार्षिकी अनुबंध जारी करने की सुविधा प्रदान करना।
- वार्षिकी अनुबंध, यानी मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक में आपके द्वारा चुनी गई आवृत्ति पर पेंशन देना। (नोट: सरकारी कर्मचारी केवल मासिक आवृत्ति पर ही अपनी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं)।
- एनपीएस ट्रस्ट और सीआरए के साथ समय-समय पर आपकी वार्षिकी खरीद के बारे में जानकारी साझा करने के लिए जिम्मेदार।
- वार्षिकी अनुबंध में आपके द्वारा दर्ज किए गए मूल विवरणों के अपडेट को प्रबंधित करना, जैसे नाम परिवर्तन, पता परिवर्तन, नामितों में परिवर्तन या आपके द्वारा अनुरोधित कोई अन्य परिवर्तन।
- आपके द्वारा चयनित समय अंतरालों की आवृत्ति पर एनपीएस से बाहर निकलने के समय आपको वार्षिकी भुगतान प्रदान करना।
- पीएफआरडीए द्वारा आवश्यक न्यूनतम तत्काल वार्षिकी वेरिएंट विकल्प प्रदान करना और आपके हित में पीएफआरडीए द्वारा आवश्यक रूप से कोई भी नया वेरिएंट प्रदान करना।
- आपके द्वारा उठाई गई सभी शिकायतों को प्राप्त करना और उनका समाधान करना और IRDA द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार आपके अंतिम निवारण तक का पालन करना।
- वार्षिकी खरीदने के लिए आवंटित धन का प्रबंधन
एक ग्राहक के रूप में, आपको अधिवर्षिता या समय से पहले निकासी के समय सूचीबद्ध एएसपी की सूची से एक वार्षिकी उत्पाद खरीदना चाहिए। जिस क्षण आप बाहर निकलने का अनुरोध करते हैं, उसी क्षण आपको अपना एएसपी चुनना होगा।
वार्षिकी निवेश योजनाओं के प्रकार
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वार्षिकी की राशि खरीदी गई वार्षिकी की राशि और आपके द्वारा चुनी गई वार्षिकी की अवधि पर निर्भर करती है। इसका भुगतान मासिक/तिमाही/छमाही/वार्षिक किया जाएगा
चुनने के लिए 5 प्रकार की वार्षिकी निवेश योजनाएं हैं
- जीवन भर के लिए वार्षिकी: वार्षिकी या पेंशन आपको एक समान दर पर देय है। वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु पर, पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और आगे कोई लाभ देय नहीं होगा।
- वार्षिकीकर्ता की मृत्यु पर जीवनसाथी को देय 100% वार्षिकी के साथ जीवन भर के लिए देय वार्षिकी: अंशदाता को देय वार्षिकी या पेंशन और फिर उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को। अंतिम उत्तरजीवी की मृत्यु होने पर, वार्षिकी भुगतान समाप्त हो जाएगा और आगे कोई राशि देय नहीं होगी।
- मृत्यु पर खरीद मूल्य की वापसी के साथ जीवन के लिए वार्षिकी: यह विकल्प जीवन के लिए वार्षिकी का भुगतान करता है। वार्षिकी-ग्राही की मृत्यु होने पर, खरीद मूल्य का भुगतान नामांकित व्यक्ति को किया जाता है और उसके बाद पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और आगे कोई लाभ देय नहीं होगा।
- वार्षिकी के आरओपी के साथ वार्षिकीकर्ता की मृत्यु पर जीवनसाथी को देय 100% वार्षिकी के साथ जीवन के लिए देय वार्षिकी: दो वार्षिकीग्राहियों में से कम से कम एक के जीवित रहने तक देय वार्षिकी। प्राथमिक वार्षिकीग्राही की मृत्यु होने पर, द्वितीयक वार्षिकीग्राही को जीवन भर मूल वार्षिकी का 100% प्राप्त होगा। अंतिम उत्तरजीवी की मृत्यु होने पर, खरीद मूल्य का 100% नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाता है।
- एनपीएस परिवार की आय: वार्षिकी का भुगतान वार्षिकीकर्ता और उसके जीवनसाथी को उसके पूरे जीवनकाल में किया जाएगा। वार्षिकीग्राही और उसके पति/पत्नी की मृत्यु होने पर, वार्षिकी का भुगतान अभिदाता की माता को और उसके बाद पिता को किया जाएगा। अंतिम उत्तरजीवी की मृत्यु होने पर, वार्षिक-ग्राही के बच्चे/नामिती को खरीद मूल्य वापस कर दिया जाएगा।
निकासी अनुरोध की पूरी प्रक्रिया निष्पादित और संसाधित होने के बाद, एएसपी आवधिक वार्षिकी जारी करना शुरू कर देगा।
एनपीएस विनियमों के तहत निकास और निकासी देखें
महत्वपूर्ण पूछे जाने वाले प्रश्न
विस्तृत प्रश्नों के लिए, कृपया यहां जाएं
Functions of Annuity Service Provider (ASPs)
The main functions of a empanelled annuity service provider are as under:
- To provide annuity payments to the subscribers at the time of exit from the National Pension System;
- To provide minimum immediate annuity variants options as required by the Authority and to be able to provide any new variant as required by the Authority from time to time in the interest of subscribers in conformity with the Insurance Act, 1938 (4 of 1938) and the Insurance Regulatory and Development Authority Act, 1999 (41 of 1999), and the rules, regulations and guidelines made thereunder;
- To provide monthly or any other periodical annuity payment to the subscriber for the annuity contract purchased by the subscriber under the National Pension System;
- The annuity service provider shall be responsible for handling the grievances and issues related to or arising out of the entering into the annuity contract with the subscribers under the National Pension System.
The initial customer interaction for the National Pension System
- Addressing queries of potential subscribers regarding purchase of annuities;
- Providing and displaying of Insurance Regulatory and Development Authority approved information on annuities and application form or offer document or other publicity material pertaining to immediate annuities available including the annuity calculators.
Subscriber registration for purchase of annuity
- To make available the necessary infrastructure required for receipt and acceptance of applications with the specified premiums and issuance of annuity contracts in line with the approvals granted by the Insurance Regulatory and Development Authority;
- Facilitate or provide infrastructure required for online purchase of annuity products by the subscribers through the central record keeping agency registered and regulated by the Authority, including the necessary software support. The annuity service provider shall provide the necessary application forms, literature on the available annuities and other facilities available to the subscribers through the central recordkeeping agency system or any other mode specified for the purpose;
- Issuance of the annuity contract as per the choice of the subscriber provided in the annuity application in line with these regulations and guidelines specified by the Insurance Regulatory and Development Authority;
- The annuity service provider shall be responsible for delivering the monthly, quarterly or annual pension or annuity as chosen by the subscriber under the National Pension System in the annuity application form and the annuity contract entered by such subscriber. However, in case of government sector subscribers, the annuity payable shall be on monthly basis only;
- The annuity service provider shall be responsible for collection, verification and subsequent actions for issuance of annuity contracts against purchases by subscribers under the National Pension System from the central recordkeeping agency or its representative or other entity which is authorized by the Authority for the purpose;
- The annuity service provider shall provide the information on annuity purchases made by the subscribers under the National Pension System to the National Pension System Trust and the central recordkeeping agency in the form, format and interval to be specified by the National Pension System Trust.
The handling of subscriber requests such as receiving, processing and effecting requests from the subscribers for change in address, nomination or any other activity in connection with the annuity contract entered into by the annuity service provider.
The annuity service provider shall be responsible for receiving from, and resolving the, grievances of subscribers under the National Pension System who had purchased the annuity from it and follow them up till their redressal in accordance with the grievance redressal guidelines or regulations for insurers issued by the Insurance Regulatory and Development Authority.
Any complaint from a subscriber relating to the services provided shall be dealt by the annuity service provider and settled in accordance with the provisions of the Insurance Regulatory and Development Authority, Act 1999 (41 of 1999), and the rules and regulations made thereunder, by the annuity service provider under intimation to the National Pension System Trust. This shall be without prejudice to the powers of the Authority to cancel or suspend the empanelment of the annuity service provider or take such other measures as deemed necessary in the subscriber’s interest.