Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.

सेवानिवृत्ति सलाहकार

"सेवानिवृत्ति सलाहकार" का अर्थ कोई व्यक्ति है, जो एक व्यक्ति, पंजीकृत भागीदारी फर्म, निगमित निकाय या कोई पंजीकृत न्यास या समाज हो सकता है, जो उसी हैसियत से पीएफआरडीए (सेवानिवृत्ति सलाहकार) विनियम, 2016 के तहत पंजीकृत है, तथा जो संभावित अभिदाताओं या अभिदाताओं या अन्य व्यक्तियों या व्यक्तियों के समूह को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली या पीएफआरडीए द्वारा विनियमित अन्य पेंशन योजना पर सलाह देने की गतिविधियों में शामिल होने की इच्छा रखता है।

एनपीएस और एपीवाई (अटल पेंशन योजना) को बढ़ावा देने में सेवानिवृत्ति सलाहकार की भूमिका

  1. सेवानिवृत्ति सलाहकार, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली या अन्य पेंशन योजनाओं के तहत संभावित अभिदाताओं या अभिदाताओं को नामांकन के लिए पंजीकरण फॉर्म, निकास फ़ॉर्म तथा व्यक्तिगत मास्टर विवरण, नामांकन, उपस्थिति अस्तित्व, पेंशन निधि, निवेश विकल्प और संबंधित गतिविधियों को संशोधित करने या बदलने के लिए आवश्यक विभिन्न अन्य फॉर्म को भरने के तरीकों की सलाह देगा।
  2. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली तथा प्राधिकरण द्वारा विनियमित अन्य पेंशन योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना सेवानिवृत्ति सलाहकार की मुख्य जिम्मेदारी होगी;
  3. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली या प्राधिकरण द्वारा विनियमित अन्य पेंशन योजना में संभावित अभिदाताओं के एकीकृत या परिचित होने की सुविधा प्रदान करना;
  4. संभावित अभिदाताओं को, उनकी वर्तमान और भविष्य की संभावित आय को ध्यान में रखते हुए, उनके वांछित सेवानिवृत्ति के उद्देश्यों को प्राप्त करने और इन फैसलों को लेने के साथ जुड़े अन्य मुद्दों और गलत तरीके से बेचने की संभावनाओं से बचने के लिए, वृद्धावस्था आय सुरक्षा, सेवानिवृत्ति योजना, योगदान के स्तर की आवश्यकता पर उनकी संभावनाओं को सलाह देना;
  5. सेवानिवृत्ति बचत के लिए योजना में संभावित अभिदाताओं और अन्य अभिदाताओं को सहायता करना;
  6. संभावित अभिदाताओं के साथ काम करने के दौरान सेवानिवृत्ति सलाहकार से अपेक्षित व्यावसायिक निष्ठा के प्रयोग करने और इस दिशा में उनसे आवश्यक कौशल होने की उम्मीद की जाती है;
  7. सेवानिवृत्ति सलाहकार को संभावित अभिदाताओं के साथ बातचीत के दौरान एक मुक्त और स्पष्ट माहौल बनाये रखना होगा, जो उन्हें जानकारी-युक्त लेन-देन के फैसले लेने में सुविधा प्रदान करेगा तथा इस उद्देश्य के लिए वे संभावित अभिदाताओं/अभिदाताओं के हित को सबसे आगे रखेंगे;
  8. सेवानिवृत्ति सलाहकार को संभावित अभिदाताओं के बारे में निम्नलिखित पहलुओं को ध्यान में रखते हुए तथा परम सद्‍भाव और निष्पक्ष बाजार प्रथाओं के आधार पर संभावित अभिदाताओं या अभिदाताओं के लिए सबसे उपयुक्त योजना एकत्र करना और उसपर सुझाव देना आवश्यक है:
    • संभावित अभिदाताओं की बुनियादी जानकारी, जैसे उम्र, वैवाहिक स्थिति, आश्रितों, वर्तमान परिसंपत्तियों, देनदारियों, आय, नियोजित खरीद, नियोजित सेवानिवृत्ति की आयु से संबंधित जानकारियाँ; सेवानिवृत्ति के बाद की योजना, स्वास्थ्य और दीर्घायु से जुड़े परिवार का इतिहास और वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति को एकत्रित करने के माध्यम से उन्हें सबसे उपयुक्त उत्पादों पर सुझाव देने की आवश्यकताओं पर उचित परिश्रम।
    • संभावित अभिदाताओं की वित्तीय और सेवानिवृत्ति लक्ष्यों की पहचान।
    • संभावना की वर्तमान वित्तीय स्थिति और मौजूदा निवेश का विश्लेषण करना।
    • संभावित अभिदाताओं या अभिदाताओं की जोखिम लेखा-जोखा।
    • परिसंपत्ति आवंटन।
    • निवेश आवंटन रणनीति।
    • आवधिक निगरानी और संतुलन।
    • स्वयं या परिवार की तत्काल और निकट भविष्य की वित्तीय प्रतिबद्धताओं की संभावना।
  9. एक सेवानिवृत्ति सलाहकार, अभिदाताओं के लिए योगदान, निवेश आवंटन और पेंशन निधि के चयन के सम्बन्ध में सरल निर्णय लेने में सहयोग करके उन्हें प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित पेंशन योजनाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा।
  10. एक सेवानिवृत्ति सलाहकार निजी कंपनियों और सरकारी विभागों के कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति योजना पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने के लिए उनके साथ भागीदारी करेगा।
  11. एक सेवानिवृत्ति सलाहकार संभावित अभिदाता की रूपरेखा  और बाजार की प्रचलित स्थितियों तथा अर्थव्यवस्था और वित्तीय बाजारों के विभिन्न मानदंडों में अपेक्षित विकास पर विचार करने के बाद अभिदाता को विभिन्न वित्तीय परिसंपत्तियों के जोखिम एवं प्रतिफल रूपरेखा  के बारे में उचित मार्गदर्शन और सलाह दे पाएगा और साथ ही प्रत्येक परिसंपत्ति वर्ग, जैसे इक्विटी, सरकारी प्रतिभूतियां, या कॉरपोरेट बंध पत्र में, निधि आवंटन के सबसे उपयुक्त अनुपात की सलाह देगा| एक सेवानिवृत्ति सलाहकार किसी भी संपत्ति के प्रदर्शन के लिए कोई गारंटी जारी नहीं करेगा।
  12. सेवानिवृत्ति सलाहकार प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराई गई या अनुमोदित की गई जानकारी के आधार पर, पेंशन निधि द्वारा किए गए योजना और निवेश के प्रतिफल की तुलना सहित प्रत्येक पेंशन निधि के प्रदर्शन पर जागरूकता पैदा कर सकता है।
  13. सेवानिवृत्ति सलाहकार समयबद्ध तरीके से मध्यवर्ती संस्थओं के लिए जानकारी और दस्तावेजों को संचारित करेंगे और अभिदाताओं से एकत्र की गई व्यक्तिगत जानकारी की हर समय अधिकतम गोपनीयता बनाए रखेंगे और अभिदाता की सहमति के बिना किसी अन्य गतिविधि के लिए इसका उपयोग नहीं करेंगे।