Sorry, you need to enable JavaScript to visit this website.

शासन प्रणाली

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली न्यास न्यासी मंडल द्वारा संचालित है जिनका न्यास एवं निधि पर कानूनी स्वामित्व है। न्यास पीएफआरडीए (राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली न्यास) विनियम, 2015 के माध्यम से प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित किया जाता है। प्राधिकरण न्यास के अध्यक्ष, न्यासी और मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी की नियुक्तियां करता है।

न्यास एवं सभी शक्तियों के मामलों के सामान्य अधीक्षण, निर्देशन और प्रबंधन अधिकारी और निर्णायक न्यासी मंडल में निहित हैं। मंडल हर तीन महीनों में एक बार बैठक करता है।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली न्यास के न्यासी मंडल को पोर्टफोलियो प्रबंधन के प्रदर्शन के निरीक्षण के अलावा विभिन्न लेखापरीक्षा रिपोर्ट, पोर्टफोलियो प्रबंधन अनुपालन रिपोर्ट का निरीक्षण करना होता है। न्यास विलेख दिनांकित 27 फरवरी 2008 के पैरा 7.2 (iv) के संदर्भ में, न्यासी मंडल में ऐसी समिति (समितियां) का गठन किया है। वर्तमान में, मंडल ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के योजना लेखा के संबंध में लेखा परीक्षण मामलों में मंडल की सहायता करने के लिए लेखा परीक्षण समिति का गठन किया है।

एक व्यापार समीक्षा सलाहकार (बीआरसी) को (क) पेंशन निधि की प्रदर्शन समीक्षा के लिए मौजूदा प्रारूपण की समीक्षा (ख) निर्धारित अंतराल में पेंशन निधि के प्रदर्शन की समीक्षा में मंडल की सहायता करने के लिए भी नियुक्त किया गया है।